Skip to main content

Live: मदुरै पहुंचे पीएम मोदी, बोले- नकारात्मकता फैलाने वाली ताकतों को खारिज कर दें

News and updates


ट्विटर पर गो बैक मोदी का हैशटैग काफी ट्रेंड कर रहा है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मदुरै पहुंच गए हैं। हवाई अड्डे पर राज्य के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी ने उनका स्वागत किया। पीएम ने मदुरै के एम्स अस्पताल का शिलान्यास कर दिया है। इसके अलावा उन्होंने राजाजी, थंजावुर और तिरुनेलवेली में सुपर स्पेशियलिटी का भी उद्घाटन कर दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि मदुरै एम्स को बनाने में 1,200 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह तमिलनाडु की सारी जनसंख्या को फायदा पहुंचाएगा। एनडीए सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र को काफी प्राथमिकता दे रही है ताकि हर कोई स्वस्थ रहे। मिशन इंद्रधनुष जिस गति और पैमाने से काम कर रहा है, उससे निवारक स्वास्थ्य देखभाल में एक नया प्रतिमान स्थापित होगा। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान सुरक्षित गर्भावस्था को एक जन आंदोलन बना रहा है।

पीएम ने कहा, 'आयुष्मान भारत भी एक बड़ा कदम है। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए पथ प्रदर्शक का काम करता है। 2025 तक देश को टीबी मुक्त करना हमारी सरकार का लक्ष्य है। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि राज्य सरकार टीबी मुक्त चेन्नई अभियान चला रही है और 2023 तक राज्य से टीबी को मुक्त करने की पहल कर रही है।'

रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपनी बात की शुरुआत करने से पहले प्राचीन मदुरै शहर को नमन करता हूं। हजारों सालों से मदुरै तमिल संगम का स्थान रहा है। यह तीर्थ यात्रा का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। हम गरीब और मध्यम वर्ग के जीवनयापन में सुधार लाने के लिए काम कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि विकास का फल समाज के हर वर्ग तक पहुंचे।

ग्रामीण स्वच्छता को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि ग्रामीण स्वच्छता 2014 में 38 प्रतिशत थी जबकि आज यह बढ़कर 98 प्रतिशत हो गई है। हमने पिछले चार सालों में 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया है। जिसमें से अकेले तमिलनाडु में 47 लाख शौचालय बनाए गए हैं। हम कनेक्टिविटी के विभिन्न रूपों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसमें राजमार्ग, वायरवेज, एयरवेज और आईवेज शामिल है।
पिछले साढ़े चार साल में राजमार्ग निर्माण की गति दोगुनी हुई है। वहीं सालों से लंबित परियोजनाओं की गति को बढ़ाया गया है। 

रामेश्वरम और पंबन के बीच के लिंक से आप सभी अवगत है जिसे कि 1964 में पकड़ा गया था। पिछले 50 सालों में उसे दोबारा निर्मित करने की मांग उठी। हमने उस परियोजना पर काम  करना शुरू कर दिया है। जल्द ही धनुषकोडी रामेश्वरम और पंबन को जोड़ देगा। हमारा लक्ष्य तमिलनाडु को अयरोस्पेस और रक्षा कंपनियों का मुखिया बनाना है। 

केंद्र सरकार पोर्ट लेड विकास पर ध्यान केंद्रीय कर रही है। तूतीकोरिन बंदरगाह यूनिक है और यह तमिललनाडु की आर्थिक उन्नति में इंजन का काम करेगा। हाई स्पीड ट्रेन टी-18 को बनाने का श्रेय तमिलनाडु को जाता है। आने वाले समय में टी-18 पूरे देश में हाई स्पीड कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि तमिलनाडु में कुछ लोगों द्वारा संदेह और अविश्वास का माहौल बनाया जा रहा है ताकि अपने स्वार्थ की पूर्ति की जा सके। मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि ऐसी नकारात्मकता के खिलाफ सतर्क रहें। मैं आपसे एक और मुद्दे पर बात करना चाहता हूं। यह देवेंद्र कुला वेल्लार समुदाय से संबंधित है और न्याय सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके लिए अवसर प्रदान करता है।

केंद्र सरकार देश को भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार से छुटकारा दिलाने के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। जिस किसी ने भी देश को लूटा या धोखा दिया है उसे न्याय के दायरे में लाया जाएगा। मैं मदुरै के लोगों और तमिलनाडु के युवाओं का आह्वान करता हूं कि वे नकारात्मकता फैलाने वाली ताकतों को खारिज कर दें।

Comments

Popular posts from this blog

राजनीति में प्रियंका वाड्रा की एंट्री, उत्तर प्रदेश कांग्रेस का प्रभारी और पार्टी महासचिव बनाया गया

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले प्रियंका गांधी को बड़ा पद देते हुए उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया है।

टीम इंडिया की विजयी शुरुआत, पहले वन-डे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से दी मात

टीम इंडिया ने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर बुधवार को नेपियर में न्यूजीलैंड को एकतरफा मैच में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने पहले शानदार प्रदर्शन किया, फिर बल्लेबाजों ने बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। पहले वन-डे में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 38 ओवर में 157 रन बनाकर ढेर हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 34.5 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शिखर धवन 75* और अंबाती रायुडू 13* रन बनाकर नाबाद लौटे। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच 26 जनवरी को माउंट मोंगनुई में खेला जाएगा। 158 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा (11) और शिखर धवन ने सधी हुई शुरुआत दिलाई। दोनों ने 41 रन की साझेदारी की। लंच के बाद डग ब्रेसवेल ने रोहित को गप्टिल के हाथों झिलवाकर टीम इंडिया को पहला झटका दिया। यहां से धवन को कप्तान विराट कोहली का अच्छा साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया को आसान जीत के करीब पहुंचाया।  इस बीच तेज धूप के कारण मैच बाध