Skip to main content

100 के नोट पर कांग्रेस का रिएक्शन

सौ रुपये के नए नोट से भारत के सबसे ऊंचे तथा विश्व में तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत शिखर कंचनजंघा की फोटो को हटाने को कांग्रेस ने सिक्किमवासियों ने अपना अपमान बताया है। यह इसे चुनाव में भुनाने के प्रयास में है। नए नोटों पर गुजरात के पाटन जिले में स्थित रानी की वॉव की तस्वीर है। यह एक पुरानी बावड़ी है। इसके माध्यम से आरबीआइ ने भारत की धरोहर को दिखाने का प्रयास किया है। यह कांग्रेस को पसंद नहीं आई है।

सिक्किम प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भरत बसनेत ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सिक्किम के लोगों के लिए कंचनजंघा पर्वत अति पवित्र माना जाता है। ईष्ट देवता के रूप में इसकी पूजा करने की परंपरा भी है। भारत में सबसे ऊंचा शिखर होने के नाते यह राष्ट्र का गौरव भी है। केंद्र सरकार के इशारे पर इस तरह नोट से तस्वीर हटाना कंचनजंघा के अस्तित्व को घात पहुंचाया गया है। इसके कारण से सिक्किम के लोगों में काफी आक्रोश है। यह सिक्किम के लोगों के लिए एक बड़े अपमान के समान है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन में कंचनजंघा की छवि नोट पर छपी थी। हालांकि इस तरह के अपमान के बावजूद राज्य सरकार में सत्ताधारी पार्टी एसडीएफ मौन बनी हुई है। अन्य आंचलिक दलों व विपक्षी दलों ने भी इस निर्णय का विरोध नहीं किया।

Comments

Popular posts from this blog

राजनीति में प्रियंका वाड्रा की एंट्री, उत्तर प्रदेश कांग्रेस का प्रभारी और पार्टी महासचिव बनाया गया

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले प्रियंका गांधी को बड़ा पद देते हुए उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया है।

टीम इंडिया की विजयी शुरुआत, पहले वन-डे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से दी मात

टीम इंडिया ने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर बुधवार को नेपियर में न्यूजीलैंड को एकतरफा मैच में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने पहले शानदार प्रदर्शन किया, फिर बल्लेबाजों ने बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। पहले वन-डे में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 38 ओवर में 157 रन बनाकर ढेर हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 34.5 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शिखर धवन 75* और अंबाती रायुडू 13* रन बनाकर नाबाद लौटे। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच 26 जनवरी को माउंट मोंगनुई में खेला जाएगा। 158 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा (11) और शिखर धवन ने सधी हुई शुरुआत दिलाई। दोनों ने 41 रन की साझेदारी की। लंच के बाद डग ब्रेसवेल ने रोहित को गप्टिल के हाथों झिलवाकर टीम इंडिया को पहला झटका दिया। यहां से धवन को कप्तान विराट कोहली का अच्छा साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया को आसान जीत के करीब पहुंचाया।  इस बीच तेज धूप के कारण मैच बाध